26 नवम्बर को 32 बिहार बटालियन एनसीसी मुजफ्फरपुर के तत्वाधान में बिहार एवं झारखंड |





32 बिहार बटालियन एनसीसी मुजफ्फरपुर के तत्वाधान में बिहार एवं झारखंड एनसीसी निदेशालय की ओर से एक वेबीनार का आयोजन किया गया जिसमें संविधान दिवस को बहुत ही अनोखे ढंग से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मेजर जेनरल एम इन्द्रबालन के संबोधन से हुआ जिसमें उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को हमारे संविधान के बारे में जानना बहुत जरूरी है ताकि देश के सर्वांगीण विकास में वे भागीदारी निभा सकें। वेबीनार के वक्ताओं का उनहोंने संक्षिप्त परिचय दिया और बिहार और झारखंड के कैडेट को संविधान के प्रति आस्था बढाने के साथ साथ इसे जन जन तक पहुँचाने के लिए प्रेरित किया। लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम की प्रथम वक्ता डाॅ रितु भारद्वाज ने संविधान के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और मूल अधिकारों की विस्तार से जानकारी दी।



डॉ रितु भारद्वाज जो सर्वोच्च न्यायालय दिल्ली में अधिवक्ता है और बार एसोसिएशन के सदस्य भी हैं उन्होंने मौलिक अधिकार के बारे में लोगों को बताया साथ ही उन्होंने यह जोर देकर कहा कि अधिकार के साथ-साथ हमें अपने कर्तव्यों की भी जानकारी होनी चाहिए और उन कर्तव्यों का पालन करना हम सबकी उतनी ही जिम्मेदारी है। एनसीसी कैडेट में युवा वर्ग होते हैं और अगर उन्हें संविधान के बारे में सही सही जानकारी समय से हो जाए तो आगे चलकर देश को इसका बहुत लाभ होगा । नए पीढ़ी को संविधान के बारे में समझना बहुत जरूरी है और इसी के माध्यम से देश में कानून व्यवस्था सही हो सकती है ।उन्होंने कहा कि आज भी देश में बहुत ऐसे लोग हैं जिन्हे अपने मौलिक अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं है इसके लिए यह आवश्यक है कि शिक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जाए और युवा वर्ग लोगों को जागरुक करे।






द्वितीय वक्ता कर्नल रोहित देव, सेवा निवृत्त जो एक रक्षा विशेषज्ञ भी हैं ने दिल्ली से अपने संबोधन में कहा कि एनसीसी देश का सबसे बड़ा संगठन है जो देश की युवा पीढ़ी को एकता और अनुशासन के सुत्र में बांधकर रखता है। कैडेटों द्वारा किए गए सामाजिक गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि एनसीसी का प्रशिक्षण लेकर वे जिस किसी क्षेत्र में जाते हैं बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करते हैं। संविधान की प्रसंशा करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें बहुत ही लचीलापन है और जरूरत के अनुसार समय समय पर हम संशोधन ला सकते हैं।






कार्यक्रम के अन्त में लेफ्टिनेंट कर्नल ए के सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस वेबीनार में बिहार और झारखंड से हजारों कैडेट ने गुगल मीट, यूट्यूब और फेसबुक के माध्यम से जूडकर इसका लाभ उठाया। 17 नवम्बर को देश के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह के द्वारा संविधान दिवस को मनाए जाने के लिए शुरआत की गई और 13 दिसम्बर तक पूरे देश में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

संपर्क

संपर्क करें

स्थान:

अहान न्यूज़ प्राईवेट लिमिटेड
प्रथम तल्ला, लक्ष्मी जगन्नाथ सदन,
राष्ट्रीय राजमार्ग 22
दिग्घी पूर्वी,
हाजीपुर सदर,
हाजीपुर,वैशाली
पिन कोड : 844102

खुलने का समय:

24*7

कॉल:

9471439247