16-Oct-2019 11:48

लंदन में भारत कनक्‍लेव एक्‍सीलेंस अवार्ड पाने वाले शिक्षाविद प्रशांत कुमार पंकज को किया गया सम्‍मानि

शिक्षा प्रेमी एवं समाजसेवी श्री राम लखन महतो, पूर्व खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री बिहार सरकार सुपुत्र हैं श्री प्रशांत कुमार पंकज, जिन्हें हाल ही में 27 सितंबर 2019 को ब्रिटिश पार्लियामेंट लंदन में एक्सीलेंस अवार्ड भारत ही नहीं प्रदेश को भी गौरवान्वित किया ह

पटना, 16 अक्‍टूबर 2019 : लंदन के हाउस ऑफ कमेंस द्वारा भारत कनक्‍लेव एक्‍सीलेंस अवार्ड पाने वाले बिहार के शिक्षाविद प्रशांत कुमार पंकज को आज राजधानी पटना में आयोजित सम्‍मान समारोह में सम्‍मानित किया। इस दौरान उन्‍होंने उद्योगपति जे पी वर्मा ने मोमेंटो देकर सम्‍मानित किया और कहा कि प्रशांत कुमार पंक‍ज जैसे शिक्षाविदों की वजह से बिहार का नाम दुनिया भर में हो रहा है। लंदन में उन्‍हें मिला यह सम्‍मान बिहारवासियों को गौरवान्वित करने वाला है। इसस पहले NAFMS नेशनल एकेडमी ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एंड स्किल कॉलेज का उद्धाटन किया गया। इस अवसर पर प्रसिद्घ उद्योगपति जे पी वर्मा, डॉ धमेंद्र कुमार, प्राचार्य आर एल महतो (बी एड कॉलेज), डॉ अजय कुमार शुक्‍ला (चंद्रगुप्‍त मौर्या बी एड कॉलेज), रंजीत कुमार सक्रेटरी, डॉ एस पी सिंह (बी एड कॉलेज मोतिहारी), एंव शिक्षा जगत के जाने माने लोग उपस्थित रहे। मौके पर इस कॉलेज के डायरेक्‍ट और लंदन में हाउस ऑफ कमेंस द्वारा भारत कनक्‍लेव एक्‍सीलेंस अवार्ड से सम्‍मानित प्रशांत कुमार पंकज ने कहा कि बिहार में इवेंट मैनेजमेंट का यह अपने तरीके का पहला इंस्‍टीच्‍यूट है, जहां छात्रों को सौ प्रतिशत रोजगार की गाइरंटी है। साथ ही बिहार के जो लोग भी उद्यमी बनना चाहते हैं, उनके लिए यह सुनहरा मौका है।

उन्‍होंने कहा कि यह कॉलेज का मकसद केवल पुस्तक विज्ञान पर ही बल देना नहीं है, बल्कि युवक-युवतियों का सर्वांगीन विकास हो, यह भी प्राथमिकता है। आज के प्रतिस्पर्धा के दौरे में इवेंट मैनेजमेंट अति आवश्यक है इसके द्वारा छात्रों में छिपी प्रतिभा को उत्तरोत्तर निखार लाने का प्रयास किया जाता है। उन्‍होंने कहा कि विद्यार्थियों की प्रतिभा तलाशने के लिए इस प्रकार का कॉलेज की स्थापना एक सराहनीय पहल है। इसमें उनका उज्जवल भविष्य है। इस प्रकार के शिक्षा प्राप्त कर व्यक्ति अपने पैरों पर स्वयं खड़े हो सकते हैं।

पंकज ने बताया कि जरूरतमंद एवं बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस प्रकार की शिक्षा आवश्यक है। बड़े सपने को साकार करने के लिए बड़े ही सकारात्मक सोच जरूरी है ईमानदार पहल और निरंतर प्रयास आदमी को शिखर पर ले जाता है निदेशक ने बताए कि इवेंट मैनेजमेंट के माध्यम से लोगों में समझदारी ईमानदारी भागीदारी एवं जिम्मेदारी आदि गुणों का विकास होता है।

आपको बता दें कि शिक्षा प्रेमी एवं समाजसेवी श्री राम लखन महतो, पूर्व खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री बिहार सरकार सुपुत्र हैं श्री प्रशांत कुमार पंकज, जिन्हें हाल ही में 27 सितंबर 2019 को ब्रिटिश पार्लियामेंट लंदन में एक्सीलेंस अवार्ड भारत ही नहीं प्रदेश को भी गौरवान्वित किया है। पंकज के ओजस्वी निर्देशन एवं कुशल प्रशासन से महाविद्यालय में उत्तरोत्तर विकास गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई के फलस्वरूप तथा उत्कृष्ट परीक्षा फल महाविद्यालय के प्रथम बैच के वार्षिक परीक्षा सन 2017 से 2019 के D.El.Ed में 91% एवं B.Ed में 62% प्रशिक्षु डिस्टिंक्शन से एवं शेष प्रशिक्षु फर्स्ट डिवीजन में उत्तीर्ण हुए हैं। प्रशांत कुमार पंकज द्वारा संचालित चंद्रगुप्त मौर्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन सदी सोपुर विक्रम रोड जिला पटना में अवस्थित है इससे इस शैक्षिक संस्थान का भी डीएलएड एवं बीएड का वार्षिक परीक्षा फल सदैव उत्कृष्ट रहता है बहुत सारा विद्यार्थी शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण किए गए हैं एवं सरकारी विद्यालयों में पीआरटी टीजीटी एवं पीजीटी के पद कार्यरत है। प्रशांत कुमार पंकज द्वारा संचालित नर्सिंग कॉलेज पटना में अवस्थित है इसका भी शैक्षणिक गतिविधियां एवं अन्य गतिविधियां व्यवस्थित ढंग संचालित होती है।

16-Oct-2019 11:48

सम्मान मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology