04-Jun-2018 11:19

वैशाली:कर्णपुरा किसान चौपाल में शामिल- कृषि मंत्री प्रेम कुमार

देश को आजाद हुए 70 साल बीत गए लेकिन किसानों का समुचित विकास नहीं हुआ-मंत्री प्रेम कुमार

वैशाली-इतनी लंबी अवधि बीतने के बाद बिहार में व्यापक पैमाने पर किसानों के खेतों की मिट्टी की जांच कराई जा रही है। किसान अपने खेत की मिट्टी जांच जरूर कराएं। मिट्टी जांच के बाद किसान उसमें खेती करेंगे तो लागत कम और उपज अधिक होगी। ये बातें कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने सोमवार को कर्णपुरा पंचायत स्थित पंचवटी स्थान में किसान चौपाल के दौरान उक्त बातें कही। उन्होंने चौपाल में हजारों की संख्या में उपस्थित किसानों से कहा कि देश का पहला राज्य बिहार है जहां किसानों को जैविक विधि से खेती करने के लिए सरकार छह हजार रुपये अनुदान के रूप में दे रही है। किसान अपनी 30 डिसमिल उपजाऊ जमीन के कागजात समीपवर्ती कृषि कार्यालय में कृषि विभाग के कर्मी के माध्यम से जमा करें और अनुदान का लाभ उठाएं। श्री कुमार ने कहा कि पटना से भागलपुर तक गंगा नदी के दोनों किनारे पर किसानों को जैविक तरीके से सब्जी एवं अनाज के उत्पादन के लिए सरकार प्रोत्साहित कर रही है। सरकार ने इस अभियान में भोजपुर और बक्सर जिला को भी जोड़ दिया है।

श्री कुमार ने कहा कि पहली हरित क्रांति वाला राज्य पंजाब बना था। किसानों का सहयोग रहा तो दूसरा हरित प्रदेश बिहार बनेगा। किसान चौपाल की अध्यक्षा विधायक अवधेश ¨सह जबकि संचालन जिला कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार यादव ने किया। कई राज्यों में परिवारवाद हावी: नित्यानंद लोकतंत्र में राजतंत्र की महक नहीं आनी चाहिए। आज के परिवेश में परिवारवाद राजनीति में प्रचलन बन गया है। बिहार समेत कई राज्यों में यह प्रचलन जोरों पर है। ये बातें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने पंचवटी स्थान में किसान चौपाल के दौरान में कही। उन्होंने कहा कि वह उजियारपुर से सांसद चुने गए। उन्होंने परिवारवाद को बढ़ावा न देते हुए भाजपा कार्यकर्ता के रूप में समर्पित अवधेश सिंह को हाजीपुर से विधानसभा चुनाव में उतारा और उस परीक्षा में वे सफल रहे। यहां की जनता के लिए हमारे साथी अवधेश सिंह एक उदाहरण हैं जिनके कुशल व्यवहार के बल पर हाजीपुर की जनता ने इन्हें अपना प्रतिनिध चुना है। श्री राय ने कहा कि एक दशक पूर्व किसान की हालत अच्छी नहीं थी। आज इतना संसाधन एवं सुविधाएं सरकार से दी जा रही है कि अगर वे खेती के प्रति जागरूक हो जाएं तो उन्हें आर्थिक रूप् से संपन्न होने में देर नहीं लगेगी।

किसान चौपाल में ये भी रहे उपस्थित किसान चौपाल में भाजपा अतिपिछड़ा कोषांग के प्रदेश अध्यक्ष जयनाथ चौहान,भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश सिंह, कुशवाहा, जदयू जिलाध्यक्ष्पा रबिन सिन्हा, लोजपा जिलाध्यक्ष ठाकुर इंदुभूषण सिंह,सांसद प्रतिनिधि अवधेश कुमार सिंह,तिरहुत प्रमंडल के संयुक्त् कृषि निदेशक सुरेन्द्र नाथ, उपनिदेशक उद्यान संजय कुमार, उप कृषि निदेशक पौधा संरक्षण गोपाल शरण, भाजपा प्रदेश मंत्री सजल झा, ललिता देवी, भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष जयप्रकाश चौधरी, नंदकिशोर सिंह, संजीव चौरसिया, शांति देवी आदि के अलावा जेपीपीओ एसके झा, डीएचओ बीके पोद्दार, दिलीप कुमार सिंह,डा. एसके ठाकुर, संजय कुमार, पवन कुमार सुशील कुमार सिंह, रविशंकर चौधरी, दिनेश कुमार, अजीत कुमार, विजेन्द्र कुमार, शिशरंजन आदि मौजूद थे।

04-Jun-2018 11:19

समाचार मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology