23-Jan-2020 09:27

नागरिकता संशोधन बिल का कर रहे हैं विरोध क्यों भटक गया है युवा

एक गुरु होने के नाते मैं यह चिंता व्यतीत कर रहा हु क्योंकि मैं जानता हूं पढ़ाई के दौरान युवा किस परिस्थिति से गुजरता है जिसके लिए सफलता कितना जरूरी है.

वेद और कुरान के ज्ञाता गुरु डॉक्टर एम रहमान बता रहे हैं कि आखिर क्या मिलेगा जो लोग नागरिकता संशोधन बिल का कर रहे हैं विरोध क्यों भटक गया है युवा. जितना ही बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है ,आज कल जितना ही नॉकरी पाना मुश्किल है उतना ही युवा भी अपनी लक्ष्य के दिशा से भटक कर अपना समय ,मेहनत दूसरे क्षेत्र में दे रहे है ,आंदोलन ,धरना इत्यादि पर अधिक समय दे रहे।जितना अपने विषय का नही पढ़ रहे है उतना NRC, CAA कर रहे है।

मैं ये नहीं कह रहा हु की आप आंदोलन धरना ,NRC, CAA मत करिए आप एडल्ट हो आपको हक है ,ये आपकी अभियवक्ति की आजादी है और ये सब जरूरी भी है क्योंकि देश मे चल रहे अच्छा बुरा पर युवा का हक का समर्थन औऱ विरोध का परतुं क्या सिर्फ NRC, CAA करने से आपको आपका लक्ष्य मिल जाएगा?, क्या आपको रोजगार प्राप्त हो जाएगा? क्या आपके आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएगी?क्या आपके माता -पिता खुश हो जाएंगे??

ये चिंता का विषय है युवाओं के लिए,आजकल जिस तरह से विश्वविद्यालय में किसी किसी मूददे को लेकर जिस तरह का मॉहोल रह रहा है इससे प्रतीत होता है कि युवा पढ़ाई से ज्यादा आंदोलन , राजनीति ,धरना में समय व्यतीत कर रहे है,जो कि रोजगार में बहुत बड़ी बाधा है।आप आंदोलन करिये,धरना करिये ये एडल्ट है आपको समझ है सोचने की, अच्छा बुरा का परख करने की, पर जब आपको दिल औऱ दिमाग कहे तब करिये ना ही सिर्फ भीड़ बनिये, कोई भी आंदोलन या धरना में शामिल होने से पहले अपने जहन में एक बात जरूर रखियेगा की 'मुझे भीड़ नही बनना है,भीड़ बनने के लिए पैदा नहीं हुए है'

उसके बाद आपके किसी आंदोलन या धरना का हिस्सा बने,NRC ,CAA का समर्थन या विरोध करना भी उचित है क्योंकि देश के हर नागरिक को हक़ है समर्थन एवं विरोध का ,पर इस कदर नहीं ही NRC, CAA के समर्थन या विरोध में अपनी लक्ष्य को पीछे छोड़ दे। एक गुरु होने के नाते मैं यह चिंता व्यतीत कर रहा हु क्योंकि मैं जानता हूं पढ़ाई के दौरान युवा किस परिस्थिति से गुजरता है जिसके लिए सफलता कितना जरूरी है.

23-Jan-2020 09:27

व्यक्तित्व मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology