13-Oct-2019 10:58

डॉक्टर लोहिया की पुण्यतिथि पर उनको नमन!-----

डॉक्टर लोहिया, राजनीत, शिक्षा तथा दूसरे क्षेत्रों के भी, अद्भुत एवं बहुआयामी व्यक्तित्व था

अरूण कुमार भारती : - आजादी की लड़ाई के प्रमुख योद्धा एवं प्रखर समाजवादी नेता डॉ राम मनोहर लोहिया की आज पुण्यतिथि है। जर्मनी से डॉक्टरेट की उपाधि लेकर 1934 में देश लौटे डॉक्टर लोहिया आजादी की लड़ाई में कूद पड़े। डॉक्टर लोहिया नास्तिक थे और धर्म पर उनका नजरिया बिल्कुल अलहदा था। इस संदर्भ में उनका एक उदाहरण देना चाहता हूं। एक बार डॉक्टर लोहिया को मथुरावालों ने मेले के अवसर पर उन्हें धर्म पर बोलने के लिए बुलाया था। पहले तो उन्होंने यह कहकर मेले में बोलने के लिए आने के कार्यक्रम को टालना चाहा कि "वे तो नास्तिक हैं, वे धर्म पर क्या बोलेंगे ?" बावजूद उन लोगों की ज़िद पर मथुरा गए। समारोह में बोलते हुए उन्होंने कहा कि "आपका धर्म पर नजरिया दूसरा है। मेरा बिल्कुल दूसरा-मथुरा में जमुना के किनारेधर्मावलंबियों की नहाने के ख्याल से हर साल भारी भीड़ जुटती है। इसलिए यहां जमुना के पानी को निर्मल तथा इसके घाटों को पक्का और सुंदर बनाया जाना चाहिए।

ताकि जमुना में नहाने वाले भक्तों को साफ- सुथरा जल मिल सके और उसमें नहाने का साफ- सुथरा रास्ता भी इसे मैं अपना धर्म मानता हूं। "लोहिया ने कहाकि धर्म पर मेरी सोच ऐसी ही है। नास्तिक होते हुए भी डॉक्टर लोहिया ने धर्म पर लिखा। राम और कृष्ण पर भी, डॉ लोहिया ने राम को 8 कलाओं के ज्ञाता माना और कृष्ण को संपूर्ण सोलह कलाओं के ज्ञाता, सामाजिक सरोकार के गहरे ज्ञाता थे।

डॉक्टर लोहिया, राजनीत, शिक्षा तथा दूसरे क्षेत्रों के भी, अद्भुत एवं बहुआयामी व्यक्तित्व था। डॉक्टर लोहिया का संघर्षों से उनके जीवन का गहरा रिश्ता था। आजादी की लड़ाई के दिनों में वे दर्जनों बार जेल गए और यातनाएं सही। आजादी प्राप्ति के बाद उससे भी अधिक बार संघर्षों के ऐसे पर्याय थे।

डॉक्टर लोहिया, उनका पूरा जीवन फक्कड़  की तरह था। सड़क के आदमी की तरह, लेकिन बहुआयामी उनसे जुड़े हजारों संस्मरणो' की उथल-पुथल मेरे दिलो-दिमागमें अक्सर उमडती-घूमरती रहती है। आजादी की लड़ाई में उनके महान योगदान तथा आजादी के बाद समता मूलक समाज की स्थापना के लिए किए गए। उनके संघर्ष और कठोर जेलयातना के स्मृति-चरणों में उनको शत-शत नमन भावपूर्ण श्रद्धांजलि।

13-Oct-2019 10:58

व्यक्तित्व मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology